Monday, December 26, 2011

समयसार ज्ञान गंगा प्रवाहक : पूज्य गुरुदेव

ग्रंथाधिराज समयसार ने अनेक भव्य  जीवो के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन किये है | समयसार की गाथाओ ने अनेक लोगो की विचारधारा में आमूलचूल परिवर्तन कर अपना मत परिवर्तन करने को विवश कर दिया जिनमे पंडित बनारसीदास जी श्रीमद राजचंद्र जी वर्णी जी के साथ साथ वर्तमान समय में जिस महापुरुष की   जीवन धारा को " समयसार " ने परिवर्तित कर दिया वे पूज्य गुरुदेव श्री कांजी स्वामी का नाम प्रमुख है | श्वेताम्बर संप्रदाय में जन्म लेने के बाद भी पूर्व भव के संस्कार और परिपक्व योग्यता के कारण समयसार के पहली बार दर्शन करते ही उनकी ज्ञान पिपासा  सत्य की खोज को परम तृप्ति मिल; गयी थी | "समयसार"  के दर्शन करते ही उनके प्रथम उदगार कुछ इस प्रकार थे - " अरे यह तो अशरीरी होने का शास्त्र है| "
 वर्तमान में ग्रन्थाधिराज "समयसार" की अतिशय आराधना प्रभावना  का श्रेय  एक मात्र पूज्य गुरुदेव श्री को जाता है | जितनी विपुल मात्रा में प्रभावना वर्तमान में इस ग्रंथाधिराज "समयसार " की हुई है इतनी अधिक प्रभावना किसी अन्य ग्रन्थ की इससे पूर्व नहीं हुई थी | " समयसार " की ऐसी आश्चर्यजनक प्रभावना सोनगढ़ के संत ने की जो आज तक निरंतर अपने तीव्र वेग के साथ जारी है | वास्तव में पूज्य गुरुदेवश्री ने इस युग को समयसार युग बना दिया है | आज यदि कोई "समयसार " का नाम भी लेता है तो  स्वतः ही उसके सोनगढ़ी अथवा कहान गुरुदेव का अनुयायी मान लिया जाता है | इस प्रकार " समयसार "  सोनगढ़  और  गुरुदेवश्री एक दुसरे के पर्यायवाची बन गए है |
 " समयसार " के प्रभाव से न केवल पूज्य गुरुदेवश्री ने अपना श्वेताम्बर मत परिवर्तन कर आचार्य कुन्दकुन्द के आत्म कल्याणकारी  मूलाम्नाय दिगंबर जैन धर्म को स्वीकार किया अपितु अनेको अनेक श्वेताम्बर मतावलंबियो ने भी दिगंबर जैन धर्म की महानता को स्वीकार कर अपना मत परिवर्तन कर लिया | 
ग्रंथाधिराज "समयसार" के एक- एक शब्द का भाववाही मर्मस्पर्शी अध्ययन चिन्तंत मनन  अंतर्मुखी होकर अनेको बार किया और ग्रंथाधिराज का सूक्ष्म  विवेचन 19  बार सार्वजनिक सभा में किया |
 सेंकडो भाषा भाषी युक्त इस भोगप्रधान  मंदबुद्धि आधुनिक युग के हम सभी जीवो को जिन्हें  आचार्यो की प्राकृत और संस्कृत भाषा में रचे गए शास्त्रों को पढ़ पाना ही अत्यंत कठिन कार्य है तो उन शास्त्रों को पढ़कर आचार्यो के मंतव्य को पहचान कर शास्त्र के मर्म ........ भाव को  ग्रहण कर पाना हमारे लिए असंभव सा था | ऐसे समय  में काल के मंगल मुहूर्त में दिगंबर जैन प्रांगण पर पूज्य गुरुदेवश्री का अवतरण  युग की एक क्रांति थी|  सदियों से कपाटो में बंद  जिनवानी के विमोचक पूज्य गुरुदेव के तत्त्व संपादन की एक प्रतिस्पर्धात्मक कहानी है | श्रुत रत्नाकर  "समयसार " उन्हें मिला, जैसे सत्य का पिटारा ही पाया हो | अब वह ग्रंथाधिराज पन्नो पर लिखा न रहा अपितु वह तो उनके ज्ञान में उनकी अनुभूति में छप चुका था और उनके मान मंदिर में उपास्य देव के रूप प्रतिष्ठा प् चुका था | यही समयसार अभीष्ट मित्र के समान जीवन के अंतिम क्षण तक उनके साथ रहा | 
दिगंबर जैन  संतो के ग्रंथो का अपने स्वच्छ ज्ञान द्वारा दोहन कर उन्होंने शुद्ध आत्म तत्त्व की प्रतिष्ठा की |
पूज्य गुरुदेव के आगमन के पूर्व आध्यात्मिक चिंतन का रिवाज तो था पर चिंतन में आध्यात्म नहीं था | सच कहा जाए तो पथ तो था पर पाथेय इस युग को आपसे ही मिला |  
मुनि भगवंत तो जैन शाशन के सम्राट है वीतराग मार्ग के मजबूत स्तंभ है ......जैन धर्म के सहारे है ....केवली के लघुनंदन है  इस प्रकार के  भावोदगार  दिगंबर जैन मुनियों के प्रति आपके थे | 
दिगंबर जैन संतो के अमृत जल से भरी हुई यह आध्यात्म सावनी बदरिया 45  वर्षो तक मूसलाधार बरसती रही और मुमुक्षु भव्य जीवो को आकंठ अमृतपान करवाती रही | वस्तुस्वतंत्र्ता की गर्जना करती , कर्तावाद की जड़ो को हिला कर रख देने वाली वायु तरंग सी आपकी वाणी अद्भुत आश्चर्यजनक है जिसने लाखो मुमुक्षुओ के चिंतनधारा को दिशा प्रदान की | सत्य दृष्टा गुरुदेव और उनकी भवतापहारी वाणी मुमुक्षुओ के प्राण है उनकी सांसो में समायी हुई है |
गुरुदेव के द्वारा  आँखों को बंद कर अंतर्मुख होकर आत्मा के आनंद और आह्लाद से परिपूर्ण  "समयसार" अमृत जल की वर्षा में कषायो से और  कर्त्तव भार से संतप्त अंतसस्थल को असीम शांति का वेदन होता है | 
ऐसी अद्भुत तत्त्व विवेचक के ह्रदय में सभी जीवो के प्रति अत्यंत करुणा का भाव रहता था | जीवन की अनमोलता और दुर्लभता का वर्णन वे अत्यंत द्रवित भावो से करते है | तीर्थंकरो का भी विरोध हो सकता है  इसी प्रकार  इतने  प्रभावशाली व्यक्तित्त्व को भी विरोध का सामना करना पड़ा  परन्तु उससे  किंचित भी विचलित  हुए बिना सत्य का उद्घाटन अनवरत जारी रखते हुए गुरुदेव विरोधियो को भी विरोधी नहीं समझते थे अपितु उनके प्रति विशेष करुणा  भाव के साथ भुलैला भगवान् कह कर संबोधित करते थे |
शुभ भावो और शुभाचार और बाह्य व्रत रुपी क्रिया काण्ड को ही धर्म मान कर जो जीव स्वयं को पामर समझकर मात्र भक्त बन कर अपना अमूल्य मानव भव  नष्ट कर रहे थे ऐसे जीवो कारण परमात्मा के दर्शन करा कर उनके अन्दर प्रभुता का भाव जगाया | भगवान् स्वरुप समझाकर भगवान् आत्मा कह कर उनके अन्दर आत्मविश्वास जगाया |
 गुरुदेव को अपूर्व श्रुत की लब्धि थी  उनके पास पूर्व भव का विषद निर्मल ज्ञान था संस्कार थे| गुरुदेव को समयसार तो बहुत बाद में मिला था परन्तु समयसार में वर्णित अटल सिद्धांत उनके प्रवचनों का हिस्सा तो पहले से ही बने हुए थे|  गुरुदेव श्वेताम्बर मत में जन्म लेकर उसी सम्प्रदाय में स्थानकवासी साधू बन कर प्रवचन किया करते थे और उनके ग्रंथो में से वीतराग भाव को खोज खोज कर उन पर बल दिया करते थे जिस पर उनके साथी साधू भी आश्चर्य करते थे | यह बात इस बात का सशक्त प्रमाण है की गुरुदेव को पूर्व भव से ही श्रुत की लब्धि थी जो की इस भव में समयसार का दर्शन कर पुनः प्रकाशित हो गयी | इसी लब्धि के कारण ही वे समयसार की गाथाओ के पीछे छुपे हुए रहस्यों को समझ सकने में सक्षम हुए | आचार्य कुन्दकुन्द और आचार्य अमृतचन्द्र  के हृदय के भावो को उनके अभिप्राय को सूक्ष्मता से ग्रहण कर लिया करते थे और अपने प्रवचनों के माध्यम से तत्त्व पिपासु जीवो की तृषा का शमन किया किया करते थे | गुरुदेव के पास सीमंधर भगवान् से प्राप्त देशना थी |  विदेह क्षेत्र की उस ओमकार नाद की गूंज से उन्होंने भारत क्षेत्र को भी गुंजायमान कर दिया | मानो गुरुदेव समयसार के गणधर बन कर भरत क्षेत्र में आये हो |
जैन दर्शन के अकाट्य सिद्धांत  वस्तु स्वतंत्रता , अनेकांत , स्यादवाद ,  क्रमबद्धपर्याय, उपादान निमित्त,कारण कार्य  निश्चय व्यवहार  आदि जो की सुप्त रूप में थे गुरुदेव की क्रांतिकारी वाणी से तेज प्राप्त कर पुनः जन जन की चर्चा का विषय बन गए है |  
स्वाध्याय चिंतन और प्रवचन  गुरुदेव की व्यवस्थित जीवन चर्या के अंग थे गुरुदेव को देख कर लोग अपनी घड़िया मिला लिया करते थे | 

 वास्तव में यदि पूज्य गुरुदेवश्री के विवेचन प्रतिपादन के बिना जैन दर्शन की कल्पना करे तो महसूस होता है की यदि वास्तव में गुरुदेव नहीं आये होते तो आज सत्य सनातन जैन धर्म कही विलीन हो गया होता ...........
 वस्तु स्वरुप......  मोक्षमार्ग जो जैन दर्शन की अद्वितीय विशेषता है   गुरुदेव रुपी ज्ञान सूर्य के अभाव में लुप्त हो गया होता | गुरुदेव की अमृतवाणी के सींचन के बिना जैन दर्शन  का आध्यात्म उद्यान सूख गया होता बंजर बन गया होता | तत्त्वज्ञान से सूखी हुई इस तप्त भूमि को गुरुदेव ने अपनी वाणी रुपी घनघोर अमृत वर्षा से अभिसिंचित कर  जैन दर्शन के महान आध्यात्म को पुनः हरा भरा किया | 
गुरुदेव ने सर्वज्ञता को सर्वज्ञ स्वाभावी आत्मा का गुणानुवाद  कर जिनवानी की जो अद्भुत प्रभावना की है उस ऋण से हम सभी उऋण नहीं हो सकते है |
 गुरुदेव के अनंत उपकार को ह्रदय में रख कर उनके द्वारा प्रतिपादित तत्त्व विवेचन को शिरोधार्य करते हुए  गुरुदेव को विनम्र भावांजलि .......... श्रद्धांजलि ..........     शब्दांजलि सादर समर्पित .....................
        

1 comment:

  1. अहो ...................अहो ............ श्री सदगुरु ...................
    करुणा सिन्धु अपार ..................................................
    आ पामर पर प्रभु कियो ............................................
    अहो............... अहो ................ उपकार ......................

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